Blog

Arohi Publications

यूडीआईडी (UDID) परियोजना की शुरुआत (डेली करंट अफेयर्स -10.06.2021)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने को-विन 2.0 पर पंजीकरण करते समय विशिष्ट विकलांगता पहचान (Unique Disability Identification: UDID) कार्ड को फोटो आईडी के रूप में शामिल करने के लिए राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों को पत्र लिखा है।UDID परियोजना दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य दिव्यांग व्यक्तियों के लिए उनकी पहचान और दिव्यांगता विवरण … Read More

असम में देहिंग पटकाई नया नेशनल पार्क (डेली करंट अफेयर्स -09.06.21)

सम सरकार ने रायमोना (Raimona) और देहिंग पटकाई (Dehing Patkai) को दो नए राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया है।
देहिंग पटकाई राष्ट्रीय उद्यान ऊपरी असम में स्थित है जबकि रायमोना बोडोलैंड प्रादेशिक क्षेत्र में स्थित है।
असम में राष्ट्रीय उद्यानों की कुल संख्या अब बढ़कर सात हो गई है। राष्ट्रीय उद्यानों की घोषणा के बाद, संरक्षण प्रक्रिया को बढ़ावा मिलेगा और पर्यटन क्षेत्र को भी लाभ होगा।

Current Affairs Weekly (31 May-06 June 2021 )

National NITI Aayog Sustainable Development Index The third edition of the Sustainable Development Goals (SDG) India Index and Dashboard 2020–21 has been released by NITI Aayog.Kerala again got the first rank followed by Himachal Pradesh while Bihar remained the last in the NITI Aayog’s index for sustainable development goals (SDG).India’s overall score across sustainable development … Read More

वैक्सीन मैत्री की कूटनीति : भारत (वैक्सीन डिप्लोमेसी ऑफ़ इंडिया)

कोरोना महामारी के काल में “वैक्सीन कूटनीति” एक चर्चित शब्द के रूप में उभरा है। वास्तव में विश्व स्तर पर कई वैक्सीन बनाये गए हैं क्योंकि संक्रमण को रोकने का एकमात्र उपाय वैक्सीन ही है।  परन्तु वैक्सीन तक सभी देशों की सामान पहुंच नहीं है , खासकर गरीब देशों की।   ऐसी परिस्थिति में वैक्सीन की … Read More

विश्व व्यापार संगठन-ई-कॉमर्स और भारत

विश्व व्यापार संगठन-ई-कॉमर्स  और भारत विवाद? कई देशों ने इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स के व्यापार संबंधी पहलुओं पर विश्व व्यापार संगठन वार्ता शुरू करने का इरादा व्यक्त किया है। विकसित देश ई-कॉमर्स वार्ता क्यों चाहते हैं? • वे डेटा के मुक्त और अप्रतिबंधित प्रवाह तक पहुंच प्राप्त करना चाहते हैं, जो कि कच्चा माल है जो उनके … Read More

वर्ष 2025 तक  20% इथेनॉल ब्लेंडिंग का लक्ष्य डेली करंट अफेयर्स (08/06/2021)

देश भर में इथेनॉल के उत्पादन और वितरण के लिए E -100 पायलट परियोजना (E-100 pilot project) की शुरुआत करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत 2025 तक पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण (ethanol blending in petrol by 2025) के अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

क्या है ग्लोबल मिनिमम कॉर्पोरेट टैक्स?

विश्व की समृद्ध अर्थव्यवस्थाओं के समूह जी-7 ने जून 2021 के प्रथम सप्ताह में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया।  सात देशों के इस समूह के वित्त मंत्रियों की बैठक में  सैद्धांतिक रूप से वैश्विक न्यूनतम कॉर्पोरेट कर दर यानी ग्लोबल मिनिमम कॉर्पोरेट टैक्स (global minimum corporate tax rate) की पुष्टि करने के लिए सहमत हुए।

Global Minimum Tax

सी-स्नोट से तुर्की के पास सागर को खतरा (07.06.21 डेली करंट अफेयर्स)

सी-स्नोट’ (Sea snot) तुर्की के समुद्रों में जमा धूसर या हरे रंग की गाद़ की एक पतली परत है, जो समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। ‘समुद्री लासा’  (marine mucilage) के रूप में जाना जाने वाला कार्बनिक पदार्थ की यह पतली परत,  इस्तांबुल के दक्षिण में समुद्र के माध्यम से फैल गई है, जिससे समुद्री जीवन और मछली पकड़ने के उद्योग को खतरा पैदा हो गया है।

ग्लोबल मिनिमम कॉर्पोरेट टैक्स पर सहमति (6.06.21 डेली करंट अफेयर्स)

जी-7 देशों के वित्त मंत्रियों की लन्दन बैठक में बहुराष्ट्रीय कंपनियों पर कर वैश्विक न्यूनतम कर (global minimum corporate tax) लगाने पर ऐतिहासिक” सहमति बनी है।
इस बैठक में दो निर्णय लिए गए हैं। पहला निर्णय जिसकी पुष्टि की गई है, वह यह कि बहुराष्ट्रीय कंपनियां  जहां वे काम करती हैं, वहां करों का भुगतान करने के लिए मजबूर हैं। समझौते में दूसरा निर्णय विभिन्न देशों को एक-दूसरे से आर्थिक तौर पर टैक्स मुद्दे  बचने के लिए 15% की ग्लोबल मिनिमम  कॉर्पोरेट कर दर के लिए प्रतिबद्ध करता है।

Loading…

Something went wrong. Please refresh the page and/or try again.


Follow My Blog

Get new content delivered directly to your inbox.

X
%d bloggers like this: