भारत में 4 नई रामसर साइटें

भारत से चार और आर्द्रभूमि को रामसर स्थलों की सूची में जोड़ा गया है, जिससे इसे ‘अंतर्राष्ट्रीय महत्व वाली आर्द्रभूमि’ (Wetland of International Importance) का दर्जा मिला है। इसके साथ, भारत में रामसर स्थलों की कुल संख्या 46 तक पहुंच गई है।

ये साइटें हैं:

  • थोल, गुजरात
  • वाधवाना, गुजरात
  • सुल्तानपुर, हरियाणा
  • भिंडावास, हरियाणा

भिंडावास वन्यजीव अभयारण्य, हरियाणा की सबसे बड़ी ऐसी आर्द्रभूमि है जो मानव निर्मित होने के साथ ही मीठे पानी वाली आर्द्रभूमि है। 250 से अधिक पक्षी प्रजातियां पूरे वर्ष इस अभयारण्य का उपयोग  अपने विश्राम एवं प्रजनन स्थल के रूप में करती हैं।

हरियाणा का सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान मिलने वाले पक्षियों, शीतकालीन प्रवासी और स्थानीय प्रवासी जलपक्षियों की 220 से अधिक प्रजातियों की उनके अपने जीवन चक्र के महत्वपूर्ण चरणों में आश्रय देकर सम्भरण करता है।

गुजरात की थोल झील वन्यजीव अभयारण्य पक्षियों के मध्य एशियाई उड़ान मार्ग (फ्लाईवे) पर स्थित है और यहां 320 से अधिक पक्षी प्रजातियां पाई जा सकती हैं।

गुजरात में वाधवाना आर्द्रभूमि (Wetland) अपने पक्षी जीवन के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण है क्योंकि यह प्रवासी जलपक्षियों को सर्दियों में रहने के लिए उचित स्थान प्रदान करती है।

रामसर कन्वेंशन : महत्वपूर्ण तथ्य
 वेटलैंड्स पर रामसर कन्वेंशन 2 फरवरी, 1971 को ईरानी शहर रामसर में कैस्पियन सागर के दक्षिणी किनारे पर अपनाई गई एक अंतर सरकारी संधि है। यह 1 फरवरी, 1982 को भारत के लिए लागू हुआ। वे आर्द्रभूमि जो अंतर्राष्ट्रीय महत्व के हैं, उन्हें रामसर स्थल घोषित किया गया है। पिछले साल, रामसर ने भारत से 10 और आर्द्रभूमि स्थलों को अंतरराष्ट्रीय महत्व के स्थलों के रूप में घोषित किया।
 भारत में रामसर साइट्स को रामसर कन्वेंशन के तहत घोषित किया गया है जिसे 1971 में यूनेस्को द्वारा स्थापित किया गया था। भारत में एक साइट को रामसर वेटलैंड साइट के रूप में घोषित किया जाता है यदि यह वेटलैंड के कन्वेंशन के तहत निर्धारित नौ मानदंडों में से किसी एक को पूरा करती है।
 दुनिया में कुल 2400 रामसर साइट हैं, जिनमें भारत में 42 रामसर साइट शामिल हैं।
 सुंदरबन भारत का सबसे बड़ा रामसर स्थल है।
 हिमाचल प्रदेश की रेणुका वेटलैंड (0.2 वर्ग किमी) भारत में सबसे छोटी रामसर साइट है, इसके बाद हिमाचल प्रदेश में चंद्रताल वेटलैंड (0.49 वर्ग किमी) है।

What you say about this

X
%d bloggers like this: