वर्ष 2025 तक  20% इथेनॉल ब्लेंडिंग का लक्ष्य डेली करंट अफेयर्स (08/06/2021)

वर्ष 2025 तक  20 प्रतिशत इथेनॉल ब्लेंडिंग का लक्ष्य

देश भर में इथेनॉल के उत्पादन और वितरण के लिए E -100 पायलट परियोजना (E-100 pilot project) की शुरुआत करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत 2025 तक पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण (ethanol blending in petrol by 2025) के अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।उन्होंने पुणे में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर परियोजना का शुभारंभ किया।

महत्वाकांक्षी परियोजना का उद्देश्य पूरे देश में इथेनॉल के उत्पादन और वितरण के लिए एक नेटवर्क स्थापित करना है।

राष्ट्रीय जैव ईंधन नीति 2018 ने पहले 2030 तक पेट्रोल में इथेनॉल के 20% मिश्रण और डीजल में 5% बायोडीजल के सम्मिश्रण के सांकेतिक लक्ष्य की परिकल्पना की थी।

पेट्रोल के साथ इथेनॉल का मिश्रण प्रतिशत भी 2013-14 में 1.53% से बढ़कर 2020-21 में 8.5 % हो गया है।

भारत 2022 तक 100GW सौर ऊर्जा और 60 GW पवन ऊर्जा सहित अक्षय क्षमता के 175 गीगावाट (GW) प्राप्त करने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा स्वच्छ ऊर्जा कार्यक्रम चला रहा है।

इन परियोजनाओं से देश को जलवायु परिवर्तन प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में मदद मिल सकेगा।

मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र का अध्यक्ष निर्वाचित

  • मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद को भारी बहुमत से 76वें UNGA  (United Nations General Assembly: UNGA) का अध्यक्ष चुना गया।
  • अब्दुल्ला शाहिद को 191 मतों में से 143 मत मिले, जबकि अफगानिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री जलमई रसूल को 48 मत मिले।
  • भारत ने 7 जून को अब्दुल्ला शाहिद के लिए मतदान किया, जिसने संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के अध्यक्ष पद के लिए अफगानिस्तान के उम्मीदवार को हराया।
  • यह पहली बार है जब मालदीव राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष कार्यालय का कार्य भार संभालेगा।
  • यूएनजीए के अध्यक्ष का  यह पद सालाना आधार पर अलग-अलग देशों के पास जाता है। 76वां सत्र (2021-22) एशिया-प्रशांत समूह की बारी है।

ओपन स्काई संधि से रूसी औपचारिक रूप से हुआ बाहर

  • रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 7 जून को पूर्व और वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति प्रशासन के नक्शेकदम पर चलते हुए ओपन स्काई संधि (Open Skies treaty) से देश के बाहर आने के  कानून पर हस्ताक्षर किए।
  • उल्लेखनीय है कि शीत युद्ध के बाद रूस और नाटो के सदस्यों के बीच विश्वास पैदा करने के लिए ओपन स्काई  समझौता किया गया था ताकि हस्ताक्षरकर्ता देशों  को एक दूसरे के क्षेत्र में निहत्थे निगरानी मिशन संचालित करने की अनुमति मिल सके।
  • पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने घोषणा की थी कि वाशिंगटन समझौते से बाहर निकल जाएगा।  बाद में बाइडेन प्रशासन ने भी ट्रम्प का अनुशरण किया।
  • ओपन स्काईज़ संधि के अनुसार, हस्ताक्षरकर्ता देशों  को सीमित संख्या में वार्षिक टोही उड़ानों के माध्यम से एक-दूसरे की सैन्य बलों और गतिविधियों का निरीक्षण करने की अनुमति है। यह पहली बार 1992 में हस्ताक्षरित किया गया था और 2002 में लागू हुआ था।

सुरक्षित हम सुरक्षित तुम अभियान

  • नीति आयोग और पिरामल फाउंडेशन ने  112 आकांक्षी जिलों में सुरक्षित हम सुरक्षित तुम अभियान की शुरुआत की, जिससे जिला प्रशासन को कोविड-19 के ऐसे मरीजों को होम-केयर सहायता उपलब्ध कराने में सहयोग मिल सके, जो बिना लक्षण वाले या हल्के लक्षण वाले हैं।
  • यह अभियान एक विशिष्ट पहल, आकांक्षी जिला सहभागिता का हिस्सा बन रहा है, जिसमें स्थानीय नेता, नागरिक समाज और स्वयंसेवक आकांक्षी जिला कार्यक्रम के ध्यान केंद्रित करने वाले प्रमुख क्षेत्रों में उभरती समस्याओं का समाधान करने के लिए जिला प्रशासन के साथ काम करते हैं।

What you say about this

X
%d bloggers like this: