News notes-28.10.2017

राष्ट्रीय घटनाक्रम 28-10-2017

कर्नाटक कैबिनेट ने ट्रांसजेंडर नीति 2017 को मंजूरी प्रदान की

·         कर्नाटक कैबिनेट ने ट्रासजेंडर हेतु राज्य की नीति 2017 को मंजूरी प्रदान कर दी। ट्रॉसजेंडर नीति का लक्ष्य इस समुदाय को समाज की मुख्यधारा में लाना और इसके सदस्यों को एक सुरक्षित जीवन प्रदान करना है।

·         इससे पूर्व हाल की में आन्ध्र प्रदेश सरकार ने भी ट्रॉसजेंडर के लिए कई कल्याणकारी कदमों की घोषणा की। इसके तहत उन्हें प्रतिमाह 1000रु- पेंशन दिया जाना भी निर्धारित किया।

·         इस नीति में जोगप्पा, जिजरा, महिला से पुरूष, पुरूष से महिला, इंटर-सेक्स, कोथी, जोगतास, शिवशक्ति, और अरावनी, सहित ट्रॉसजेंडरों के विभिन्न वर्गो का उल्लेख किया गया है।

·         कर्नाटक राज्य सरकार की इस निीत का उद्देश्य राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों में ट्रॉसजेंडर समुदाय के बारे में उन्हें संवेदनशील बनाना, ट्रॉसजेंडरो के खिलाफ भेदभाव, लैंगिक दुर्व्यवहार और हिंसा जैसी समस्याओं के समाधान हेतु शैक्षणिक संस्थानों में निगरानी समिति या प्रकोष्ठ का निर्माण करना है।

 

अन्तर्राष्ट्रीय घटनाक्रम

आस्ट्रेलिया के उप-प्रधानमंत्री अयोग्य घोषित

·         आस्ट्रेलिया में प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल की सरकार को 27 अक्टूबर 2017 को उस समय गहरा झटका लगा जब हाई कोर्ट ने उप-प्रधानमंत्री बार्नबाय जॉयस को अयोग्य करार दिया।

·         हाईकोर्ट ने दोहरी नागरिकता के चलते उप-प्रधानमंत्री बर्नाबाय जॉयस तथा चार अन्य सीनेटरों को संसद की सदस्यता से अयोग्य करार दिया।

·         आस्ट्रेलिया के 116 साल पुराने संविधान में सांसदों के दोहरी नागरिकता रखने पर रोक है।

कैटेलोनिया ने स्वयं को स्पेन से स्वतंत्र घोषित किया

·         कैटेलोनिया की संसद ने 27 अक्टूबर 2017 को स्वयं को स्पेन से स्वतंत्र घोषित कर दिया। 27 अक्टूबर को ही स्पेन की संसद में कैटेलोनिया पर नियंत्रण बनाये रखने के लिए मतदान होना था। लेकिन उससे पहले ही कैटेलोनिया की संसद ने मतदान कर इसकी घोषणा कर दी।

पृष्ठभूमि

कैटेलोनिया में वर्ष 2015 के चुनावों में अलगाववादी नेताओं को जीत हासिल हुई थी। इस चुनाव के दौरान ही इन्होनें जनमत संग्रह कराने का वादा किया था। स्पेन से अलग होने के लिए सरकार के कड़े विरोध के बावजूद कैटेलोनिया में जनमत सग्रह किया गया। जनमत संग्रह में काफी हिंसा भी हुई। उस समय कैटेलोनिया प्रशासन ने घोषणा कर बताया कि जनमत संग्रह में भाग लेने वाले 90% लोग स्पेन से अलग होना चाहते है। वहीं स्पेन का कहना था कि देश की संवैधानिक अदालत ने इस जनमत संग्रह को अवैध करार दिया।

सऊदी अरब रोबोट को नागरिकता देने वाला पहला देश बना

·         सऊदी अरब विश्व का पहला देश बन गया है जिसने एक रोबोट को नागरिकता प्रदान की।

·         सऊदी अरब के वैज्ञानिकों ने इस रोबोट को सोफियानाम दिया है।

·         सोफियानाम की यह रोबॉट अपने चेहरे के हावभाव बदल सकती है और लोगों से बातचीत भी कर सकती है।

आक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में 70 भारतीय शब्द जोडे़ गये

·         सितम्बर 2017 संस्करण हेतु प्रकाशित ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में दादागिरी, सूर्यनमस्कार, अन्ना, अच्छा तथा बापू जैसे शब्द शामिल किये गये।

·         इन 70 शब्दों को विभिन्न भारतीय भाषाओं जैसे तेलुगु, तमिल, हिन्दी, बंगाली, तथा गुजराती से लिया गया है।

 

·         ऑक्साफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी के सितम्बर संस्करण में 1000 से अधिक नये शब्द शामिल किये गये है।

0 Comment

Leave a comment