News notes-Hindi 27.10.2017

राष्ट्रीय घटनाक्रम  27-10-2017

तेल कंपनियाँ 30 स्टार्टअप कंपनियों हेतु 320 करोड़ रूपये का कोष बनायेगी

·         सरकारी तेल कंपनियों द्वारा 25 अक्टूबर 2017 को घोषणा की गयी कि वे 20 स्टार्टअप कंपनियों के वित्त पोषण हेतु वित्तीय सहायता प्रदान करेंगे। जिसके लिए इन कंपनियों ने स्टार्टअप के लिए 320 करोड़ रूपये के कोष के गठन की घोषणा की।

·         केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री के अनुसार, भारत में इस क्षेत्र में अगले 10 वर्षो में 300 अरब डॉलर के निवेश की संभावना है। देश पेट्रोलियम क्षेत्र की अपनी कुल जरूरत का 80» से अधिक आयात करता है।

·         मंत्रलय के अनुसार, 2035 तक ऊर्जा की खपत में 128» वृद्धि की संभावना हैं।

शर्मिला टैगोर को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया गया

·         मशहूर अदाकारा शर्मिला टैगोर को लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार प्रदान किया गया। शर्मिला टैगोर को यह पुरस्कार पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एण्ड इंडस्ट्री की ओर से प्रदान किया गया।

·         राजधानी के सिरी फोर्ट सभागार में कल शर्मिला को यह पुरस्कार सिनेमा में उनके योगदान के लिए-प्रदान किया है।

शर्मिला टैगोर

·         अभिनेत्री शर्मिला ने अपने फिल्मी सफर की शुरूआत वर्ष 1959 से की।

·         इन्हें दो बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्रदान किया गया तथा भारत सरकार ने उन्हें पद्मभूषण सम्मान से भी अलंकृत किया।

·         वर्ष 2004 से 2011 के मध्य वह सेंसर बोर्ड की अध्यक्ष रही।

·         शर्मिला टैगोर का जन्म 8 दिसम्बर 1946 को हैदराबाद, आन्ध्र प्रदेश में एक हिन्दू बंगाली परिवार में हुआ।

भारत के प्रथम प्रधानमंत्री कौशल केन्द्र का शुभारंभ

·         स्मार्ट शहरों में कौशल प्रशिक्षण हेतु एनडीएमसी के सहयोग से कौशल भारत मिशन के तहत भारत के पहले प्रधानमंत्री कौशल केन्द्र का शुभारंभ किया गया।

·         इस कार्यक्रम का उद्देश्य कौशल प्रशिक्षण में गति लाना है। इसी के साथ ही नई दिल्ली के मोती बाग में कौशल विकास केन्द्र और धर्म मार्ग में उत्कृष्टता केन्द्र की आधार शिलाएँ रखी गयी।

·         कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रलय के विभाग राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ने नई दिल्ली नगर पालिका परिषद् स्मार्ट सिटी लिमिटेड के साथ समझौता किया। इस समझौते का उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को अल्प-अवधि प्रशिक्षण प्रदान करना है।

केन्द्र सरकार ने सीआईपीएएम की बेबसाइट का सभारंभ किया

·         वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने औद्योगिक नीति तथा संवर्धन विभाग के आईपीआर संवर्धन और प्रबंधन सेल की आधिकारिक बेवसाइट का सुभारंभ किया।

·         इसके माध्यम से आईपीआर विशेष रूप से स्कूलो विश्वविद्यालयों उद्योगों और कार्यान्वयन एजेंसियों जैसे विभिन्न स्तरों पर संग्रहित की गई संसाधन सामग्री भी उपलब्ध करायी जायेगी।

उत्पल कुमार सिंह उत्तराखंड के नये मुख्य सचिव नियुक्त

·         केन्द्र सरकार ने वरिष्ठ आइएएस अधिकारी उत्पल कुमार सिंह को अक्टूबर 2017 में एल- रामास्वामी की जगह उत्तराखंड का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया।

·         उत्तराखंड कैडर के उत्पल कुमार सिंह झारखंड के निवासी है।

राजस्थान विधान सभा में ओबीसी आरक्षण विधेयक पारित

·         राजस्थान विधानसभा द्वारा 26 अक्टूबर 2017 को एक बार फिर अन्य पिछड़ा वर्ग के आरक्षण कोटे में बढ़ोत्तरी करते हुए आरक्षण विधेयक पारित किया।

·         राजस्थान में इससे पहले ओबीसी समुदाय को 21 प्रतिशत आरक्षण दिया जाता है जिसे सरकार ने पाँच प्रतिशत बढ़ाकर 26 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है।

·         इस विधेयक मेें ओबीसी आरक्षण को दो श्रेणियों में बाँटा गया है। पहली श्रेणी में पहले की तरह 21 प्रतिशत आरक्षण है। जबकि दूसरी श्रेणी में गुर्जर और बंजार समेत पाँच जातियों के लिए पाँच प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है।

·         इस विधेयक से राज्य में अब अनुसूचित जाति को 16», अनुसूचित जनजाति को 12» आरक्षण की व्यवस्था है। नयी व्यवस्था में राज्य में आरक्षण 54» हो जायेगा।

अन्तर्राष्ट्रीय घटनाकृम

चीन ने दुनिया की पहली बिना पटरी वाली स्मार्ट ट्रेन चलाई

·         दुनिया की पहली बिना पटरी वाली स्मार्ट ट्रेन का सुभारंभ चीन में किया गया। फ्रयूचर ट्रेन चलाने के मामले में चीन विश्व में प्रथम देश बन गया है।

·         भविष्य में ट्रेन बिना ट्रेक के ही चलेगी। यह स्मार्ट ट्रेन फ्रयूचर का ट्रांसपोर्ट है। इसे आटोनोमस रेल रैपिड ट्रांसिट कहते हैं।

·         यह ट्रेन सिस्टम व्हीकल वर्चुअल रेल लाइन पर रन करेगी। इस लाइन को चाइना की सड़कों पर विछाया गया है।

·         यह ट्रेन एक बार में 300 यात्रियों को ले जाने में सक्षम है। टेªन की रफ्रतार 70 किमी प्रति घंटा निर्धारित की गयी है।

·         इस ट्रेन को चलाने हेतु रोड के अन्दर सेंसर फिट किये जाते है। ये सेंसर ट्रेवल की जानकारी एकत्र करने में भी सक्षम होते है।

छोटी कुमारी सिंह को स्विट्जरलैंड में विमेंस वर्ल्ड सम्मिट फाउंडेशन ने सम्मानित किया

·         स्विट्जरलैंड स्थित विमेंस वर्ल्ड सम्मिट फाउंडेशन ने बिहार राज्य के जनपद भोजपुर निवासी 20 वर्षीय छोटी कुमारी सिंह को सम्मानित किया है।

·         फाउंडेशन ने छोटी कुमारी सिंह का यह सम्मान ग्रामीण परिवेश में महिलाओं द्वारा किये जाने वाले रचनात्मक कार्यो हेतु प्रदान किया।

·         छोटी कुमारी सिंह ने समाज के अंतिम पायदान पर माने जाने वाले दलित वर्ग के मुसहर समुदाय के लोगों की मद््द की।

·         विमेंस वर्ल्ड सम्मिट फाउंडेशन पुरस्कार वर्ष 1994<span lang="HI" style="font-size: 12.0pt; line-height: 115%;

0 Comment

Leave a comment